मंगलवार, 31 जुलाई 2007

आज मॆं रहे - भाग - 2

इसका क्या कारण हो सकता है. अगर हम अपने आप को ध्यान से देखे तो पता चलता है कि उनके दिमाग मे कुछ ना कुछ चलता रहता है.हम ज्यादातर समय या तो भविष्य के बारे मे चिन्ता करते रहते है या फिर अतीत के बारे मे सोच कर परेशान रहते है. लकिन सवाल यह उठता है अगर हम कल के बारे में नही सोचेगे तो जिन्दगी में तरक्की कैसे करेगे.आज के बारे में सोच कर हम कॊन सा तीर मार लेगे.
लो जी एक और आ गया पर्वचन देने. यह तो हम सब सुनते रहते है. इसका क्या फ़ायदा है. जिन्दगी अगर रहती है तो परेशानी भी रहती है वर्तमान के बारे मे सोच कर क्या हम खुश रह सकते है. क्या हमारी परेशानिया दूर हो सकती है. मुझे एक बात बताये मेरे पास पेसे नही है और मैं बेरोजगार हुं तो क्या वर्तमान में रहने से मुझे नौकरी मिल जायगी. मुझे नही लगता है.अरे अगर हम सोचेगे नही तो काम केसे करेगे. और आप कह रहे है कि भविष्य और अतीत के बारे में ना सोचे.

चलो मैं यह मान लेता हु कि आप आप बेरोजगार है और आपके पास पैसै नही है और इस बात कि आप को बहुत चिन्ता है और कुछ कोशिश भी करते है तो क्या होगा. या फिर आप मेरी बात मान कर सिर्फ वर्तमान में रहते है. अगर आप मेरी बात मान कर सिर्फ वर्तमान में रहेंगें तो क्या होगा. वर्तमान में रहने का मतलब आप अपना ध्यान सिर्फ़ उस काम में लगाये जो काम आप अभी कर रहे है यानी कि जो काम इस समय आपके हाथ में है. इस हिसाब से आप को सिर्फ़ आपके सामने जो कुछ भी काम है उसी पर ध्यान देना है उसके अलावा आप कुछ भी नही सोचेगे और करेगे. आप अपनी सारी एकग्राता, शक्ती, समथ्रय और जोश आप अभी जो कुछ भी कर रहे है उस पर लगायेगे. आप अगर नौकरी का इनट्रव्यू देने जाते है तो आपका ध्यान आपका ध्यान सिर्फ़ इनट्रव्यू पर रहेगा. आप इस बात की चिन्ता नही करेंगें कि अगर नॊकरी नही मिली तो हम क्या करेगे, रोटी कैसे खायेगे. आप अपना ध्यान सिर्फ़ इस बात पर रखेगे कि मैं इस प्रशन का उतर कैसे दु. और मैं यह मान लेता हू कि आप इस इनट्रव्यू में फ़ेल हो गये है. तो निराश होने के बजाय वर्तमान में रहे. अगर आप वर्तमान में रहेगे तो आपका ध्यान इस बात पर रहेगा कि अब मैं क्या करु न कि अब आगे क्या होगा.मुझे नॊकरी नही मिली है अब भविष्य में क्या होगा. आप अतीत से सीखेगे कि आपने इनट्रव्यू में क्या गलती की है और आप को क्या नही आता है और भविष्य में आप क्या करेगें. याद रहे इस समय आप चिन्ता नही कर रहे है बल्कि समस्या का समाधान निकाल रहे है क्यॊ कि आप वर्तमान में रह रहे है. तो इस तरह से अगर ५-६ इनट्रव्यू देते है तो आप को काफ़ी कुछ आ जायेगा. और जल्दी ही आपको नॊकरी मिल जायेगी. अब सोचिये कि अगर आप आपने सारे कार्य में सारी एकग्राता, शक्ती, समथ्रय और जोश लगायेगे तो आप जिन्दगी में कहां पहुचेगें. आपका प्रत्येक कार्य उतम होगा. अगर आपका प्रत्येक कार्य उतम होगा तो जहिर है कि आज नही तो कल आप जिन्दगी में तरक्की जरुर करेगें. और यह सिर्फ़ वर्तमान में रहने से होगा.

sanjay sharma, india
sanjaysharma71@gmail.com
www.sanjaysharma71.blogspot.com

कोई टिप्पणी नहीं: